5 Village Business Ideas In India🔥 – शुरू करो और कमाए लाखो 

5 Village Business Ideas In India : आज हर तीन में से एक इंसान पैसे कमाने के लिए गांव से शहर की ओर जाता है। अब देखिए पैसे एक ऐसी चीज होता है जो हमें हमारी फैमिली से दूर कर देता है , लेकिन ये बात भी सच है कि बिना पैसे के बिना हमारी फैमिली के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है। 

अब दोस्तों ऐसा क्या किया जाए कि पैसे कमाने के लिए हमको गांव से शहर जाने की जरूरत ना पड़े सो दोस्तों अगर आप गांव से हैं तो स्पेशली ये पोस्ट आपके लिए है , इसके अलावा अगर आप शहर से भी ये पोस्ट पढ़  रहे हैं तो फिर भी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।  

क्योंकि आज की पोस्ट के अंदर मैं आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडियाज बताने वाला हूं जिनको देखकर शायद आपको ऐसा लगे यार शहर को छोड़ो चलो गांव में जाके सेटल हो जाया करते हैं , इसके अलावा दोस्तों ये पांचों बिजनेस आइडियाज अपने आप में यूनिक है इनमें से अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करेंगे तो यक़ीनन आप गांव में रह के ही अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। 

5 Village Business Ideas In India :

1. किसान समृद्धि केंद्र (Kisan Samridhi Kendra)

Village Business Ideas In India
Village Business Ideas In India

अब हो सकता है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत ही कम लोगों ने इसके बारे में सुना हो लेकिन ये एक ऐसी अपॉर्चुनिटी है जिसका फायदा उठा सकते हैं।  गांव में इसको शुरू करके जबरदस्त पैसे कमा सकते हैं अब अगर कोई भी किसान समृद्धि केंद्र ओपन करता है , तो उसमें एगजैक्टली होगा क्या किस प्रकार का आप सामान बेच पाएंगे वो मैं आपको बता देता हूं देखिए ये एक ऐसी दुकान होगी जहां पे किसान की जरूरत का हर सामान मिलेगा चाहे वो बीज हो औजार हो खाद हो इसके अलावा सिंचाई करने के लिए जो इक्विपमेंट्स होते हैं ए टू जेड सारी चीजें यहां पे मिलेगी आप यूं भी समझ सकते हैं। किसानों के लिए एक तरीके का महल होने वाला है इसके अलावा ,आप अपने गांव के अंदर किसान समृद्धि केंद्र ओपन करते हैं तो आपके आसपास के जितने भी किसान होंगे उनके पैसे वेस्ट होने से आप बचा पाएंगे।  

आप कैसे बचा पाएंगे चलिए वो मैं आपको बता देता हूं देखिए दोस्तों आज के टाइम में भी ऐसे बहुत सारे गांव हैं। जहां पर ये सारा सामान मिल नहीं पाता तो किसानों को शहर जाना पड़ता है या फिर अपने आसपास के गांव में जाना पड़ता है जिससे वहां तक पहुंचने के लिए उनके पैसे लगते हैं अगर आप अपने गांव में ये सुविधा प्रोवाइड कर देंगे तो उनको वहां जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके अलावा दोस्तों बहुत सारे दुकान वाले क्या करते हैं अपने फायदे के हिसाब से प्रोडक्ट देते हैं जैसे मान लीजिए कोई किसान गया उसे फर्टिलाइजर चाहिए तो वो वैसा फर्टिलाइजर देंगे जिसमें उसको ज्यादा कमीशन मिल रहा हो ना कि ऐसा फर्टिलाइजर देंगे, जिससे किसान की उपज ज्यादा हो तो उन्हें किसान से कोई मतलब नहीं है उन्हें अपने कमीशन से मतलब होता है लेकिन किसान समृद्धि केंद्र में ऐसा नहीं होता बेस्ट क्वालिटी की सारी चीजें वहां पे मिलती है तो अगर आप अपने गांव के अंदर किसान समृद्धि केंद्र ओपन करते हैं ,तो उनके पैसे बर्बाद होने से आप बचा भी पाएंगे साथ ही साथ में आप भी पैसे कमा पाएंगे। 

Kisan Samridhi Kendra से कैसे कमा सकते है ?

अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे समाज सेवा तो ठीक है , लेकिन इस बिजनेस से हम पैसे कितने कमा पा पाएंगे अब देखिए पैसे कितने कमा पाएंगे ये टोटली डिपेंड करता है कि आपका जो लोकेशन है वो कहां पे होगा लेकिन जो भी आदमी किसान समृद्धि केंद्र ओपन करता है। एवरेज स्टार्टिंग में वो 20k से 22k तो कमा ही लेता है और जैसे-जैसे उसका केंद्र पुराना होते जाता है वो 1 से 2 लाख तक भी कमा लेते हैं 

अब अगर आप जानना चाह रहे हैं कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा सो मैं आपको बता देता हूं कि आपको लगभग 1 लाख से लेकर 2 लाख का इन्वेस्टमेंट करना होगा अगर आप किसान समृद्धि केंद्र अपने गांव में ओपन करना चाहते हैं।  

अगर आप किसान समृद्धि केंद्र के लिए अप्लाई करना चाहते हैं ,ऑफलाइन तरीके से अप्लाई कीजिए ,आपके आसपास में जो भी कृषि कार्यालय है वहां पे जाइए वहां पे फॉर्म मिलेगा उसे भरिए अगर आप ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करने जाएंगे तो इंटरनेट पे आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएगी जो फेक होगी और वहां पे आपके पैसे डूबने के चांसेस होंगे। 

See also  New Business Ideas 2024 : मात्र 500 रूपए लगाकर 1 लाख रूपए महीना कमाएं 

2. एटीएम लगाकर (ATM Installation)

Village Business Ideas In India
Village Business Ideas In India

अब आप में से काफी सारे लोग सोच रहे होंगे एटीएम हम कैसे लगाएंगे एटीएम तो बैंक लगाते हैं और अगर हम बैंक से एटीएम लगाने का लाइसेंस लेंगे भी तो हमको बहुत पैसे देने पड़ेंगे , तो दोस्तों आपको बहुत पैसे देने की जरूरत नहीं है थोड़े से अमाउंट में आप एटीएम अपने यहां पे लगा सकते हैं ,और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं अब ये कैसे पॉसिबल हो सकता है।  वो मैं आपको बता देता हूं देखिए आरबीआई ने कुछ प्राइवेट कंपनीज को भी एटीएम लगाने का लाइसेंस दिया हुआ है, तो आप उन प्राइवेट कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं और उनके एटीएम को अपने यहां पे लगा सकते हैं।  अगर मैं आपको एक कंपनी का नाम बताऊं तो आप हिताची एटीएम (Hitachi ATM) की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं बस एक चीज बोलना चाहूंगा आज के टाइम में एटीएम लगाना शहर के अंदर प्रॉफिटेबल बिजनेस नहीं रह गया गांव में लगाने में भलाई है।  

अब ऐसा क्यों मैं बोल रहा हूं देखिए शहर में क्या है , आज के टाइम में सारे ट्रांजैक्शन ऑनलाइन होते हैं आप किसी भी दुकान में जाओ वहां वहां पे आपको क्यूआर कोड मिल जाएगा। आप स्कैन करके पेमेंट कर सकते हो लेकिन गांव में आज भी सारे ट्रांजैक्शंस कैश में होते हैं , और कैश में ट्रांजैक्शन होते हैं तो वहां पे रहने वालों को कैश निकालना पड़ता है इसलिए एटीएम की जरूरत पड़ती है सो आप सिंपली क्या कर सकते हैं अपने आसपास में देख सकते हैं कहां पे एटीएम की सुविधा अवेलेबल नहीं है वहां पर आप हिताची का एटीए इंस्टॉल करवा सकते हैं अब देखिए गांव में तो आपके पास जगह इजली अवेलेबल हो जाएगी अगर आपकी जगह नहीं है तो आप रेंट पे भी लेंगे तो बहुत ज्यादा रेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही आपका जो खर्चा है महीने का वो भी कुछ खास नहीं है। आपको सिर्फ इलेक्ट्रिसिटी बिल और साथ ही साथ में जो रेंट होगा उसी को मैनेज करना होगा बाकी पूरा का पूरा का प्रॉफिट होगा अब अगर आप जानना चाह रहे हैं। 

एटीएम लगाकर कैसे कमा सकते है ?

प्रॉफिट कैसे होगा तो मैं आपको बता देता हूं आपको पर ट्रांजैक्शन के हिसाब से पैसे मिलते हैं, तो एक ट्रांजैक्शन के लिए आपको कम से कम ₹10 से लेकर ₹1 के बीच में मिलता है सो मैं मान के चलता हूं आपने ऐसी जगह पे एटीएम लगाया जहां पे रोजाना के 100 ट्रांजैक्शन तो होते ही होते हैं तो एक ट्रांजैक्शन के लिए अगर आपको ₹10 मिल रहा है तो 100 के हो जाएंगे ₹1 महीने का आप ₹10000 कमा सकते हैं। 

अब अगर आप जानना चाह रहे हैं कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा सो देखिए हिताची के साथ जुड़कर एटीएम लगाने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपके पास ₹1 लाख से लेकर ₹2 लाख का इन्वेस्टमेंट है तो आसानी से आप एटीएम की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और गांव में रह के ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं , एक एटीएम से इतना पोटेंशियल है कि आप आसानी से महीने का 25k से 30k कमा सकते हैं अब अगर आपने पांच या छह एटीएम लगा दिए तो आप खुद कैलकुलेट कर लीजिए आप कितने पैसे कमा सकते हैं। 

अब अगर आपको लग रहा होगा कि एक एटीएम को मैनेज करने में कितनी मगज मारी होगी पांच छह को कैसे मैनेज करेंगे ,दोस्तों ज्यादा टाइम नहीं लगता मैंने एक इंसान का इंटरव्यू लिया था जिसके अंदर उन्होंने टोटल छह एटीएम लगाए हुए हैं , और वो महीने का 1 से 2 लाख आसानी से कमाते हैं अगर आपको मेरी बात पे यकीन नहीं हो रहा है यकीन मत कीजिए मैं आप लोगों के लिए उसी वीडियो का लिंक इसी पोस्ट में दे दूंगा आप सिंपली क्या कर सकते हैं उसपे क्लिक करके पूरा वीडियो देख सकते हैं आपको पता चल जाएगा वो सच में कमा रहे हैं तो किस तरीके से कमा रहे हैं सो अगर आप कोई ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं। 

जिसमें आपको ज्यादा एफर्ट लगाने की जरूरत ना पड़े , तो ये आपके लिए बेस्ट बिजनेस होने वाला है एक बार एटीएम इंस्टॉल करवा दो उसके बाद में आपको काम करने की जरूरत नहीं है एटीएम ऑटोमेटिक काम करते रहेगा और आपको पैसे आते रहेंगे।

3. काउ डंग प्रोडक्ट (Cow Dunk Product)

Village Business Ideas In India
Village Business Ideas In India

अब देखिए काउ डंग को हिंदी में कहते हैं गाय का गोबर और आप खुद जानते होंगे गांव में गाय का गोबर आपको आसानी से मिल सकता है क्योंकि आप देखेंगे हर घर में एक या दो गाय तो होती ही होती है अब वो गाय है , तो वो गोबर भी देती है और जो गोबर होता है उनके कुछ खास काम का होता नहीं है ,आप सिंपली क्या कर सकते हैं जितने भी लोगों के घर में गाय है उनसे जाके बात कर सकते हैं उनको बोल सकते हैं कि आपके धर जो भी गोबर होगा उसको कलेक्ट करके रख लीजिए मैं इस भाव से आपसे खरीद लूंगा एक बार आपने गोबर खरीद लिया उससे आप कोई दूसरी चीज बनाकर बेच सकते हैं। अब क्या-क्या चीजें बनाई जा सकती है देखिए आज के टाइम में आप गाय के गोबर से अगरबत्ती बना सकते हैं , धूपबत्ती बना सकते हैं जो समरानी आती है जो कप्स आते हैं तो वो भी आप बनाकर बेच सकते हैं इसके अलावा गाय के गोबर से लकड़ी बनाकर बेच सकते हैं खाद बनाकर बेच सकते हैं और भी बहुत सारी चीजें बनाकर बेच जा सकती है बस एक चीज बोलना चाहूंगा जो भी चीज आप बनाकर बेचना चाहते हैं। 

See also  New Business Ideas 2024 : मात्र 500 रूपए लगाकर 1 लाख रूपए महीना कमाएं 

सबसे पहले ये देख लेना क्या मार्केट में उसकी उतनी डिमांड है जैसे मान लीजिए अगर मैं आपको कहूं कि आप गाय के गोबर से खाद बना लीजिए तो खाद आप बेचेंगे किसको खाली किसान जो होंगे वो आपसे खरीदेंगे या जो घर के अंदर थोड़ी बहुत खेती करते हैं प्लांटेशन का काम करते हैं, वो आपसे खरीदेंगे लेकिन आप बहुत सारे लोगों को नहीं सेल कर पाएंगे।

वहीं अगर आप गाय के गोबर से अगरबत्ती बनाते हैं धूपबत्ती बनाते हैं , तो हर घर के अंदर अगरबत्ती धूप बत्ती की जरूरत पड़ती है तो उसको आप आसानी से सेल कर सकते हैं।अब दोस्तों अगर आप में से किसी के भी मन में ये डाउट आ रहा है, कि कोई भी गाय के गोबर से बने हुए प्रोडक्ट क्यों खरीदेगा सो इसका एग्जांपल भी मैं आपको दे देता हूं , मान लीजिए मैं आपको कहूं कि दो टाइप की अगरबत्ती है सबसे पहली टाइप की जो अगरबत्ती है वो प्रीमिक्स पाउडर से बनी है जिसके अंदर मल्टीपल चीजें हैं जैसे चारकोल पाउडर है कुछ केमिकल्स है इधर-उधर की चीजें भी है साथ ही साथ में एक अगरबत्ती है जो प्योर गोबर से बनी हुई है तो आप कौन सी अगरबत्ती लेना चाहेंगे देखिए आप में से मैक्सिमम लोग गोबर की अगरबत्ती लेना चाहेंगे ,इसीलिए मैं कह रहा हूं कि अगर आप गोबर से बने हुए प्रोडक्ट मार्केट में बेचेंगे तो लोग डेफिनेटली उन्हें खरीदना पसंद करेंगे। 

बस आपको ये देखना है , कि कोई ऐसा प्रोडक्ट बनाकर मत बेचना जिसकी मार्केट में डिमांड ही ना हो अब दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि इस पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर मैं डिटेल में डेडिकेटेड वीडियो बनाऊं और मैं आपको बताऊं कौन सेकन से ऑप्शंस अवेलेबल है अगर कोई भी उनको बनाकर बेचना चाहता है। 

4. फूड ट्रक बिजनेस (Food Truck Business)

Village Business Ideas In India
Village Business Ideas In India

देखिए दोस्तों अगर आप शहर में गए होंगे तो आपने इस प्रकार के फूड ट्रक जरूर देखे होंगे जहां पे अलग-अलग प्रकार के फूड आइटम बना बनाकर सर्व किए जाते हैं , लेकिन क्या आपने कभी अपने गांव में इस प्रकार के ट्रक देखे हैं आप में से मैक्सिम लोगों का आंसर होगा नहीं तो अगर आपका भी आंसर नहीं है, तो यहां पे आपके लिए बहुत ही जबरदस्त बिजनेस अपॉर्चुनिटी छुपी हुई है। जिसका आप फायदा उठा सकते हैं देखिए दोस्तों गांव में वैसे तो खाने पीने के लिए बहुत सारी चीजें मिलती है लेकिन जो यूनिक आइटम होते हैं, उनको खाने के लिए शहर ही जाना पड़ता है या फिर आसपास में जो सबसे बड़ा गांव होगा वहां पे जाना पड़ता है जैसे मान लीजिए अगर किसी को Mcdonald’s को पिज़्ज़ा खाना है तो उसके लिए भी शहर में जाना पड़ेगा। 

अब जरा सोचिए आपके गांव में जो लोग रहते हैं क्या उनको डोमिनोज का और मैकडोल का बर्गर पिज़्ज़ा खाने का मन नहीं करता मन तो करता है पर रोजाना कैसे शहर जाया जा सकता है , अब दोस्तों वो लोग शहर नहीं जा सकते लेकिन हम तो उनके पास हमारा फूड ट्रक ले जा सकते हैं और जो भी उनको खाने की इच्छा है वो खिलाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

अब आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे आज के टाइम में गांव में खाने पीने की सारी चीजें मिल जाती है , बर्गर भी मिलता है पिज़्ज़ा भी मिलता है सैंडविच वगैरह सारी चीजें तो मिलती ही है अब दोस्तों मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहूंगा। आपके गांव में पिज़्ज़ा भी मिलता होगा बर्गर भी मिलता होगा लेकिन जैसा बर्गर पिज़्ज़ा mcdonald’s में मिलता है वैसा मिलता है आंसर इज नो सो आप अपने फूड फूड ट्रक के अंदर वैसे प्रोडक्ट सर्व करेंगे जो एक्चुअल में उनको बड़े-बड़े आउटलेट में मिलते हैं जैसे mcdonald’s हो गया अब हो सकता है आप सोच रहे होंगे मान लीजिए हमने फूड ट्रक का बिजनेस शुरू कर लिया लेकिन हमको रेगुलर बेसिस पे इतने कस्टमर्स मिलेंगे कहां पे सो दोस्तों आपको रेगुलर बेसिस पे कस्टमर की जरूरत ही नहीं है। 

See also  New Business Ideas 2024 : मात्र 500 रूपए लगाकर 1 लाख रूपए महीना कमाएं 

आपके पास फूड ट्रक है और देखिए किसी भी शहर के आसपास में कम से कम पांच सात गांव तो होते ही होते हैं सो अगर आपने फूड ट्रक का बिजनेस शुरू किया तो आज के दिन आप एक गांव में रहेंगे दूसरे दिन किसी और गांव में रहेंगे तीसरे दिन किसी और गांव में रहेंगे अगर आसपास में सात गांव भी है तो हफ्ते का एक दिन आप एक गांव में बिता सकते हैं, तो इससे क्या होगा जिसने आज खाया सात दिन बाद वो फिर से आपके पास आ सकता है खाने के लिए और दोस्तों एक ह्यूमन साइकोलॉजी होती है जब कस्टमर को पता होता है कि ये दुकान नीचे है मुझे एनी टाइम कभी भी ये सामान खाने को मिल सकता है तो वो लोग टालते हैं लेकिन जब कस्टमर को ऐसा लगता है कि ये खाली एक ही दिन आता है, तो भाई खाने का बहुत मन कर रहा है आज मैं जाके खाऊंगा या फिर दो दिन से मेरा खाने का बहुत मन कर रहा है मैं जाके जरूर खाऊंगा तो आपको कस्टमर की कभी भी कमी होने वाली नहीं है, अगर आप चाहे तो ये बिजनेस कर सकते हैं। 

5. सीएसई सेंटर (CSC Centre) 

अब अगर आप में से अगर कोई भी सोच रहा है कि सीएसई सेंटर का बिजनेस तो बहुत ही पुराना है, तो मैं आपको बोल दूं ओल्ड इज गोल्ड (Old is Gold) आज भी गांव में ऐसे आपको बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जिनको छोटी-छोटी चीजें भी नहीं आती तो उनके लिए आप ये छोटे-छोटे काम कर सकते हैं , जिनके बदले में आपको आपका कमीशन मिल जाता है। अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि आज के टाइम में कौन ही ऐसा इंसान होगा जिसको रिचार्ज चार्ज करना नहीं आता होगा पैसे भेजने नहीं आते होंगे टिकट बुक करनी नहीं आती होगी।

मैं आपको बता देता हूं देखिए सीएससी सेंटर में सिर्फ यही काम नहीं होते ऐसे और भी बहुत सारे काम होते हैं ,जैसे मान लीजिए अगर किसी को ऑनलाइन आधार कार्ड बनाना है या फिर आधार कार्ड को अपडेट करवाना है पैन कार्ड बनाना है , जाति प्रमाण पत्र बनाना है इसी प्रकार के और भी बहुत सारे सर्टिफिकेट्स होते हैं जिनको आप बनाकर दे सकते हैं और जिसके बदले में अच्छा खासा कमीशन चार्ज कर सकते हैं। 

इसके अलावा दोस्तों हमारे देश में आज के टाइम में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो अपनी जिंदगी लोन प बिध रहे हैं क्योंकि इनकम उतनी बढ़ नहीं रही लेकिन खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए बहुत सारे लोग लोन लेना पसंद करते हैं ,तो सीएससी सेंटर के थ्रू आप लोन भी दिलवा सकते हैं इंश्योरेंस करवा सकते हैं और भी बहुत सारी सर्विसेस होती है जो कस्टमर्स को प्रोवाइड करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अब देखिए यहां पे आपके पास मल्टीपल ऑप्शंस अवेलेबल है ,अगर आप चाहें तो गवर्नमेंट की सीएससी ले सकते हैं , या फिर प्राइवेट कंपनीज भी प्रोवाइड करती है उनकी भी ले सकते हैं अब मान लीजिए अगर आप गवर्नमेंट की सीएससी लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले तो आपके पास टीईसी सर्टिफिकेट होना चाहिए अब ये टीईसी सर्टिफिकेट क्या होता है वो मैं आपको बता देता हूं। टीईसी (TEC) का फुल फॉर्म है टेली सेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स सर्टिफिकेट ,ये आपको एक्वायर करना होगा और ये आपको मिल जाएगा एक वेबसाइट से जो कि आप cpur. in आपको सिंपली इस वेबसाइट के ऊपर जाना होगा और यहां से सबसे पहले आपको सर्टिफिकेट लेना है जिसके लिए आपको एक एग्जाम देनी पड़ती है और उसके लिए आपको सर्टेन अमाउंट भी पे करना होता है अब वो अमाउंट Rs 1470 होता है। 

अब देखिए दोस्तों जो आप एग्जाम देंगे उसके प्रिपरेशन भी आप इसी वेबसाइट से कर सकते हैं। और एक बार जब आप एग्जाम दे देंगे और आप पास हो जाएंगे तो आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा और उसके बाद में गवर्नमेंट आपको जो सीएससी दे रही है उसके लिए आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Credit – Kamao aur kamane do

Conclusion 

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप ये पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। साथ ही आपको इस पोस्ट में सारे बिज़नेस की शुरुआत कैसे करनी है , इसके बारे ने आपको इस पोस्ट में आपको बताया गया है। 

Frequently Asked Question 

इन सब बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितनी लागत की जरुरत पड़ेगी ?

इन सब बिज़नेस के लिए आपको कम से काम एक से लेकर दो लाख तक की लागत लग सकती है। 

क्या ये सब बिज़नेस गाँव से शुरू कर सकते है ?

जी हां 

Hi , My name is Aman and i am a professional blogger . I love to write about how to start business , Franchise , Make Money. I am very passionate about the business.

Sharing Is Caring: